Bhangarh story In Hindi

Bhangarh story In Hindi: भानगढ़ के किले का (Bhangarh fort) एक ऐसा राज़ जो हर कोई नही जानता।

Bhangarh story In Hindi: भारत उन महान देशों में से एक है, जहां पर कई सारे राजाओं के बड़े-बड़े आलिशान महल और राज्य हुआ करते थे और इसी महान देश में बड़े भयंकर युद्ध भी लड़े गए थें। भारत के इन राज्यों की संस्कृति और इतिहास को करीब से देखने और परखने के लिए विशेषो से हर साल बहुत सारे लोग आते हैं। पर क्या आपको पता है कि भारतीय इतिहास में कई ऐसे भी एतिहासिक राज्य है, जहा पर भारत सरकार द्वारा रात को जाना या उसके आस पास भटकना भी सख्त मना हैं। आज मैं आपको एक ऐसी ही राजा के राज्य की कहानी बताऊंगा।

Advertisement

भानगढ़ का किला (Bhangarh Fort in hindi)

इस कहानी की शुरुआत भानगढ़ के किले से शुरू होती है जो भारत के राजस्थान राज्य में स्थित है। भानगढ़ के किले का निर्माण 17वीं शताब्दी में राजा माधो सिंह ने करवाया थां। भानगढ़ का किला बहुत ही बड़ा और खुबसूरत हुआ करता था। इसी किले में एक बहुत ही खूबसूरत राजकुमारी रत्नावती (Princess Ratnavati) रहती थी रत्नावती की खूबसूरती के चर्चे दूर-दूर के राज्यों तक फैले हुए थे जब वह 18 वर्ष की हो गई तो उनके लिए कई राजकुमारों से विवाह के प्रस्ताव आया करते रहते थे। पर राजकुमारी अपने सपनों के राजकुमार के संग ही विवाह करवाना चाहती थी।

Princess Ratnavati (Bhangarh fort Story)

पर एक दिन जब राजकुमारी अपनी सहेलियों के संग बाजार में कुछ खरीद रही थी तो वहीं पर सिंघीया नाम का व्यक्ति राजकुमारी को दूर से खड़ा होकर देख रहा था। सिंघीया एक काली जादू करने वाला तांत्रिक​ था। वह राजकुमारी से प्यार करता था और वह उसकी खूबसूरती का इतना बड़ा दिवाना था कि वह राजकुमारी को हर हाल में अपना बनाना चाहता था, पर सिंघीया जानता था कि रत्नावती कभी भी उससे विवाह नहीं करेगी।

काले तंत्र मंत्र (Black Magic)

इसलिए सिंघीया ने रत्नावती को पाने के लिए काले तंत्र मंत्र (Black Magic) का सहारा लेने का फैसला किया, जिससे वह राजकुमारी का शोषण कर सके और एक दिन सिंघीया ने मोका पाकर जिस इत्र (perfume) को राजकुमारी रत्नावती के लिए लेकर जाया जा रहा था, उस इत्र की शीशी पर सिंघीया ने अपना काला जादू कर कर उस शीशी को अपवित्र कर दिया था।

इत्र (Perfume)

और जब इत्र राजकुमारी के पास पहुंची, तो राजकुमारी को एहसास हुआ कि इत्र की शीशी पर किसी ने काला जादू किया है, और राजकुमारी के पूछने पर उसकी दासी ने बताया कि उसने सिंघीया को इत्र की शीशी के पास खड़ा हुआ देखा था।

यह सुनकर राजकुमारी रत्नावती समझ गई कि उसने कुछ किया है। जिसके बाद राजकुमारी ने उस शीशी को एक बहुत बड़ी चट्टान पर पटक दिया, जिसके कारण वो इत्र की शीशी के टुकड़े हो गए और सारा इत्र चट्टान पर फ़ैल गया और चट्टान तेजी से हिलने लगी। चट्टान तेजी से हिलती हिलती सीधे सिंघीया के निवास स्थान की ओर जाकर सिंघीया को कुचल देती है

अभिशाप (Curse)

पर सिंघीया ने मरने से पहले भानगढ़ में रहने वाले सभी लोगों को एक ऐसा भयंकर अभिशाप दे देता है, कि भानगढ़ में रहने वाले सभी लोग की मौत हो जाएगी और उनकी आत्माओं को कभी भी मुक्ति नहीं मिलेगी और सारी जिंदगी भानगढ़ में ही भटकती रहेंगी।

सिंघीया ने जैसा कहा था, ठीक वैसा ही हुआ। कुछ महीनों के बाद भानगढ़ और अजबगढ़ के बीच एक भयंकर युद्ध हुआ, जिसमें किले में रहने वाले सारे लोग मारे गए। इस हादसे में राजकुमारी रत्नावती की भी मोत हो जाती थी। भानगढ़ का किला इस कदर बर्बाद हुआ कि वो दोबारा से बस ही नहीं सका।

भानगढ़ कहानी हिन्दी मे (Bhangarh story In Hindi)

वो किला आज भी उजाड़ ही पड़ा हुआ है। किले में लोग सिर्फ घूमने फिरने के लिए आते हैं, पर कुछ लोगों का कहना है कि उस जगह पर जो जो रात को गया है वह कभी वापस नहीं आया। चाहे वह अनजाने में गया होगा या जानबूझकर। इतना ही नहीं भारत सरकार ने अपने कुछ लोगों की टीम को किले की जांच के लिए भेजा। जांच करने पर पता चला कि,

मेरी अन्य हिंदी पोस्ट भी पढ़ें (Also Read My Other Hindi Posts)
Love Story In Hindi
Poco X2 Smartphone Review In Hindi
Hollywood Latest Movies Review In Hindi
Punjabi Song Lyrics

पूरे किले में सिर्फ राजकुमारी रत्नावती के कमरे में सबसे ज्यादा नकारात्मक ऊर्जा (नेगेटिव एनर्जी) थी। वह एक ऐसी नेगेटिव एनर्जी थी जो सिर्फ प्रेत आत्माओ के होने की मौजूदगी को दर्शाती है। इस जांच की रिपोर्ट और भानगढ़ में होने वाले हादसों को ध्यान में रखकर भारत सरकार ने इस जगह पर रात को जाने और आसपास भटकने पर रोक लगा दी।

परंतु (But)

पर आज भी कई ऐसे लोग है, जो भानगढ़ के किले का इतिहास नहीं जानते है, जिसके कारण भूले भटके लोग अनजाने में रात को उस जगह पर जाकर अपनी खूबसूरत जिंदगी से हाथ धो बैठते हैं।

Check Out My YouTube Channel Videos

“दिलों पर राज करने वाली शायरी”

Video Sourced By Movies and Inspiration

“Top 5 Best Alexandra Daddario Movies In Hindi”

Video Sourced By Movies and Inspiration

“Top 16 Amazing Love Quotes in Hindi”

Video Sourced By Movies and Inspiration

“Mahatma Gandhi Motivational and inspirational Quotes”

Video Sourced By Movies and Inspiration

“Latest Upcoming Animated Movies In 2020”

Video Sourced By Movies and Inspiration

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *