Erik Finman Story In Hindi स्कूल छोड़ने के बाद, कैसे बना करोड़पति बिटकॉइन से.

Erik Finman Story In Hindi: स्कूल छोड़ने के बाद, कैसे बना करोड़पति बिटकॉइन से.

Erik Finman Story In Hindi: एरिक फिनमैन (Erik Finman) ने अपने माता-पिता के साथ शर्त लगाई कि अगर वह 18 साल उम्र तक करोड़पति बन जायेगा, और वे उसे कॉलेज जाने के लिए मजबूर नहीं करेंगे। उस समय एरिक के माता-पिता ने सोचा भी नहीं था कि वह जो कहे रहा हैं एक दिन हकीकत बन जायेगा।

एरिक फाइनमैन ने अपने एक इंटरव्यू में कहा। बिटकॉइन में अपने निवेशों और वर्तमान सभी उच्च मूल्यांकन के लिए धन्यवाद, अब मुझे अपनी डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं हैं। “मैं गर्व से कह सकता हूं कि मैंने अपने लक्ष्य पर जीत प्राप्त की है, और अब मुझे कोई कॉलेज जाने के लिए नहीं कहे सकता हैं.

एरिक फिनमैन (Erik Finman Story In Hindi)

एरिक (Erik Finman) आज 431 बिटकॉइनस के मालिक है, एक बिटकॉइन की कीमत $12,305 है और सभी बिटकॉइन (Bitcoin) का मूल्य $4.8 मिलियन है। उनके पास अन्य क्रिप्टोकरेंसी में छोटे निवेश भी हैं, जिनमें लिटिकोइन और एथेरियम भी शामिल हैं। बिटकॉइन बहुत अस्थिर है, और मूल्य तेजी से घट सकता है। एक तकनीकी विश्लेषक ने सीएनबीसी को बताया कि उनका मानना ​​है कि बिटकॉइन केवल मूल्य में वृद्धि से पहले $ 2,800 तक पहुंच जाएगा, जबकि दूसरों को लगता है कि यह एक दशक में $ 100,000 तक पहुंच सकता है। फाइनमैन को लगता है कि इसके सबसे अच्छे दिन अभी भी आगे हैं। उन्होंने कहना है, कि “व्यक्तिगत रूप से मुझे लगता है कि बिटकॉइन की कीमत एक लाख डॉलर से लेकर दस लाख डॉलर तक है।”

Bitcoin and the blockchain technology (बिटकॉइन क्या होते हैं)

बिटकॉइन और ब्लॉकचेन तकनीक जिस पर इसे बनाया गया है. लोगों को बिचौलिया काटने की अनुमति देता है. एरिक (Erik Finman) ने एक उदाहरण के जरिए समझाया है, कि एक खुला स्रोत ब्लॉकचेन सवारी-शेयर प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को अपने फोन पर एक केंद्रीय हब के बिना पीयर-टू-पीयर तकनीक का उपयोग करके सेवा को शक्ति प्रदान करने की अनुमति देगा. उन्होंने आगे कहा कि इससे बिना किसी तरह का कोई ब्याज की कटौती किए बगैर अधिक धन प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी। यह इंटरनेट का अगल तरह का विकास भी बन सकता है, जो सर्वरों पर निर्भर नहीं होगा।

पहली बार में, उन्होंने $ 1,000 को $ 100,000 में बदल दिया। 

फिनमैन ने मई 2011 में 12 साल की उम्र में बिटकॉइन में निवेश करना शुरू किया था. अपनी दादी से $ 1,000 का उपहार और अपने भाई स्कॉट से एक टिप ली थी.

Erik Finman Biography In Hindi

यद्यपि वह अपने परिवार के साथ करीब है – जिसे वह “कार्दशियन के एलोन मस्क संस्करण” कहता है – कोएरियल डैलीन (Coeur d’Alene) के जैसे छोटे शहर में बढ़ा होना आसान नहीं था। फ़िनमैन अपने हाई स्कूल के शिक्षकों से विशेष रूप से परेशान रहते थे, और उसने 15 साल की उम्र में अपने माता-पिता से भीख माँगने की उनका नाम स्कूल से कटवा दिया जाये। एरिक ने यह भी बताया कि, वह हाई स्कूल बहुत कुछ खास अच्छे नहीं था। “मेरे पास वो शिक्षक थे जो सभी तरह से नकारात्मक थे। एक शिक्षक ने मुझे स्कूल छोड़कर मैकडॉनल्ड्स (McDonald) में काम करने के लिए कहा था. यह तो थी एरिक फिनमैन के स्कूल के दिनों की बात.

एरिक फिनमैन का बिटकॉइन में निवेश 

हैरानी की बात है, फ़िनमैन ने 2013 के अंत में अपना पहला बिटकॉइन निवेश बेचा, जब उन्हें 1,200 डॉलर प्रति पीस का मूल्य दिया गया। $ 100,000 के साथ फिनमैन ने 2014 की शुरुआत में बॉटंगल (Botangle) नामक एक ऑनलाइन शिक्षा कंपनी शुरू की, जो उनके जैसे निराश छात्रों को वीडियो चैट पर शिक्षक खोजने की अनुमति देती हैं। उन्होंने सिलिकॉन वैली में जाने के लिए धन का भी इस्तेमाल किया, कुछ मजेदार चीजें की जैसे कि रेडिट (Reddit) के सह-संस्थापक एलेक्सिस ओहानियन (Alexis Ohanian) से मुलाकात की और उनके साथ यात्रा की।

Also, Read My Other Post

Birthday Wishes For Girlfriend

News By Goku

आखिरकार उन्हें जनवरी 2015 में बॉटंगल (Botangle) की तकनीक के लिए एक खरीदार मिला. निवेशक में $100,000 या 300 बिटकॉइन की पेशकश की, जो उस समय मूल्य में $ 200 से अधिक प्रति सिक्का तक गिर गया था. उन्होंने कम नकद मूल्य वाले बिटकॉइन सौदे को लिया क्योंकि उनका मानना ​​था कि यह “अगली बड़ी चीज” थी। 

“मेरे माता-पिता ने पूछा ‘आप अधिक पैसो को कैश में क्यों नहीं लेते हो?” लेकिन मैंने इस चीज़ के बार में बिल्कुल नहीं सोचा।

तब से, फिनमैन अपने परिवार और अपने स्वयं से सलाह लेकर बिटकॉइन निवेश कर रहा है. वह अन्य परियोजनाओं पर भी व्यस्त हैं, जिसमें नासा के साथ मिलकर ईएलएएनए परियोजना के माध्यम से एक रॉकेट लॉन्च करना है। एरिक जीवन में एक ही चीज़ हैं जो वो नहीं करेंगे, वह है स्कूल जाना।

Erik Finman Family (Erik Finman Story In Hindi)

“मुझे अपनी GED (General Educational Development) कभी कम्पलीट नहीं करूंगा, और मुझे इसमें मूल्य नहीं देखता,” फिनमैन ने फिर कहा. “इसका उद्देश्य एक और शिक्षा स्तर प्राप्त करना और नौकरी प्राप्त करना होगा. मुझे एक व्यवसाय चलाना सीखना होगा. अंग्रेजी कक्षा के लिए निबंध लिखने के बजाय, मैं महत्वपूर्ण लोगों को ईमेल लिखना ज्यादा पसंद करता था.” 

हालांकि उनके परिवार के बाकी लोगों के पास डिग्री है. उनके भाई स्कॉट 16 साल की उम्र में जॉन्स हॉपकिन्स गए थे और अब उनकी एक सॉफ्टवेयर कंपनी है. जबकि उनके दूसरे भाई रॉस 16 साल की उम्र में रोबोटिक्स के लिए कार्नेगी मेलन (Carnegie Melon) गए थे और अब अपने पीएच.डी. MIT से कर रहे हैं – वह अनुभव से वास्तविक दुनिया के बारे में जानकर खुश है।

“जिस तरह से शिक्षा प्रणाली अब संरचित है, मैं इसकी सिफारिश नहीं करूंगा,” फिनमैन ने कहा। “यह किसी के लिए काम नहीं करता है। मैं इंटरनेट की सिफारिश करूंगा, जो सभी मुफ्त है। आप YouTube और विकिपीडिया से एक लाख गुना अधिक सीख सकते हैं।”

Mr Dark Mind YouTube Channel

How to change Instagram Icon In Just Few Clicks.

25 Best Birthday Wishes For Girlfriend

Movies And Tv

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *